एक्सेसिबिलिटी स्टेटमेंट

एक्सेसिबिलिटी स्टेटमेंट

हम यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं कि सभी उपयोगकर्ता ई.आर.नेट पोर्टल को एक्सेस कर सकें भले ही वे किसी भी डिवाइस, तकनीक अथवा क्षमता का उपयोग करते हों। इसका निर्माण इसके विजिटर्स को अधिकतम एक्सेसिबिलिटी और यूजेबिलिटी उपलब्ध कराए जाने के उद्देश्य से किया गया है। फलस्वरूप इस पोर्टल को विभिन्न प्रकार के डिवाइस जैसे डेस्कटॉप / लैपटॉप कंप्यूटरों, वेब-इनबल्ड मोबाइल डिवाइस आदि से देखा जा सकता है।

हमने यह सुनिश्चित करने के लिए अपने सर्वश्रेष्ठ प्रयास किए हैं कि इस पोर्टल पर समस्त जानकारी अशक्त व्यक्तियों तक भी पहुंच सके। उदाहरण के लिए, एक नेत्रहीन उपयोगकर्ता सहायक तकनीक, जैसे स्क्रीन रीडर और स्क्रीन मेग्नीफायर की सहायता से पोर्टल को एक्सेस कर सकता है।

हमारा उद्देश्य अनुपालन और यूजेबिलिटी तथा यूनिवर्सल डिजाइन के मानक तैयार करना है ताकि इस पोर्टल के सभी विजिटरों को सहायता मिल सके।

इस पोर्टल का डिजाइन XHTML 1.0 ट्रांजिशनल का उपयोग करके किया गया है ताकि भारत सरकार की वेबसाइटों के लिए जारी दिशानिर्देशों को पालन किया जा सके और साथ ही वर्ल्ड वाइड वेब कंसोर्टियम (W3C) द्वारा निर्धारित वेब कंटेंट एक्सेसिबिलिटी दिशानिर्देशों (WCAG) 2.0 को पूरा किया जा सके। इस पोर्टल में सूचना का अंश भी लिंक के माध्यम से एक्सटर्नल वेबसाइटों को उपलब्ध कराया जाता है। एक्सटर्नल वेबसाइट संबंधित विभागों द्वारा मेनटेन की जाती हैं जो इन साइटों की एक्सेस के लिए जिम्मेदार होते हैं।

ई.आर.नेट अपने पोर्टल को अशक्त व्यक्तियों द्वारा एक्सेस किए जाने की दिशा में प्रयासरत है, हालांकि इस समय पोर्टेबल डॉक्यूमेंट फार्मेट (PDF) फाइलें एक्सेसिबल नहीं हैं। इसके अतिरिक्त, हिंदी भाषा में उपलब्ध जानकारी भी एक्सेसिबल नहीं है।

यदि इस पोर्टल की एक्सेसिबिलिटी के संबंध में आपको कोई समस्या है या आपको कोई सुझाव है, तो कृपया हमें लिखित रूप में भिजवाएं ताकि हम आपकी सहायता कर सकें। कृपया अपनी पूर्ण जानकारी सहित हमें अपनी समस्या के बारे में बताएं।

Hindi